अगर आप बिटकॉइन कमाना चाहते है तो इससे बेहतर आपको साइट नहीं मिलेगी? तो बिटकॉइन कमाने के लिए क्लिक करे

Search Your Topic In This Blog : I think I written about that.

2017-04-28

7 Way(Raste) Music Or Sangeet Sunane Ke Fayde Aur Unase Hone Wale Labh (Benefits) Ke Bare Me Jane

Music Or Sangeet Sunane Ke Fayde Aur Unake Kya Labh(Benefits) Hai

संगीत में छिपी है हर मर्ज की दवा

Tension Ke Bare Me, Kya Hota Hain?

 किसी परेशानी में है। मन की कोई उलझन दूर करना चा‍ह रहे है या फिर तनाव ग्रस्‍त है। हर समस्‍या का एक आसान उपाय है संगीत। जब चाहे संगीत की दुनिया में डूब जाएं और हर दर्द से पाएं मुक्ति (Chhutkata)।


संगीत एक जादू की तरह है। संगीत को लेकर हर व्‍यक्ति की पंसद और राय अलग होती है । कोई  रूमानी संगीत का दीवाना होता है, तो किसी को रॉक पर थिरकना अच्‍छा लगता है।उदास है, परेशान है या किसी तरह के तनाव से गुजर रहे है, बस एक प्‍यारी सी धुन ही काफी है सभी दर्द से छुटकारा पाने के लिए। संगीत इलाज करने वाली कोई दवा नही है, लेकिन यह मानसिक समस्‍याओं से उबरने में कारगर हो सकता है। संगीत सुकून देता है।अन्‍य बातोंकी तरफ ध्‍यान लगाने में मददगार होता है। मेटाबॉलिज्‍म को तेज करता है। मांसपेशियों की उर्जा बढाता है। श्‍वसन प्रक्रिया को नियमित करता है। ब्‍लड प्रेशर पर सकारात्‍मक प्रभाव डालता है। संगीत कोई जादू नही है, लेकिन व्‍यावहारिक रूप में देखें, तो यह जादू से कहीं बढकर है। यह जादू तब काम करता है, जब व्‍यक्ति खुद को इसमें डुबोने के लिए तैयार हो। उदाहरण के तौर पर यदि सुबह उठकर आप हल्‍का और धार्मिक संगीत सुनें, तो आप पूरे दिन खुद को ऊर्जावान महसूस करेगें। वही अगर सुबह उठते ही रॉक म्‍यूजिक सुनेगें, तो आपका पूरा दिन तनाव भरा रहेगा। जो लोग खाना खाते हुए म्‍यूजिक सुनते है, उनके शरीर में उस दौरान हैप्‍पी सेंस बनते है,  जिसकी वजह से शरीर में फैट नहीं बनता। जो लोग म्‍यूजिकसुनते हुए काम करते है, वे बेहतरतरीके से काम कर पाते है। संगीत खुशी व गम को जाहिर करने का जरिया है। यह मानसिक रूप से शांति पहुचाता है। दर्द कम करता है।

Tanav Ke Prakar Aur Unase Chhutkara

1. Sangeet Ek Vyayam Hai

संगीत एक व्‍यायाम की तरह है। यह मन को सुकून देने के साथ-2 कई बीमारियों के उपचार में भी सहायक है। संगीत की अपनी एक भाषा होती है। यह मरीजोंको उनके अकेलेपनकी दुनिया से बाहर ला सकता है। तंत्रिका रोग की समस्‍या का उपचार करता है संगीत। यह इंसान की प्रेरक प्रतिभा को सही करने के काम आता है। नकारात्‍मक अनुभव, अकेलेपन और उनके व्‍यग्र व्‍यवहार से भी निजात दिलाता है।

2. Sangeet Dard Me Ladhane Me Bhi Madadgar Sabit Hota Hai

संगीत केवल जरिया भर नही है। यह हमारे तन-मन को सुकून देता है। यह तो सभी जानते है कि अच्‍छे और मधुर गाने सुनने से तनाव कम होताहै, लेकिन क्‍या आप यह जानने है कि संगीत स्‍थायी दर्द से भी राहत दिलाता है एक अध्‍ययन के अनुसार, संगीत सुनने से दीर्घकालिन पीडा से राहत मिलती है। एक गंभीर बीमारी मस्‍क्‍युलोस्‍केलेटल से ग्रसित रोगियों पर यह अध्‍ययन किया गया। इस अध्‍ययन में पाया गया कि जो लोग परीक्षण के दौरान संगीत सुन रहे थे, उन्‍हे अन्‍य रोगियों की तुलना में कम दर्दका अनुभव हुआ। मांसपेशियों के दर्द से पीडित लोगों का नियमित संगीत सुनना डिप्रेशन के लक्षण व दर्द को कम करता है। धीमी लय वाले संगीत से बढी हुई हृदय गति काबूहोती है। कंधे, पेट व पीठ का तनाव कम होता है।

3. Adhik Khane Se Bhi Music Bachata Hai

क्‍या आप अपने खान-पान की आदतों की वजह से परेशान है अगर हॉ, तो खाना खाते समय हल्‍का-फुल्‍का म्‍यूजिक सुनने की आदत डाल लीजिए। इससें आपकी ज्‍यादा   खाने कि आदत तो कम होगी ही, साथ ही आप अपने खाने का ज्‍यादा लुल्‍फ भी उठा पाएंगे। एक शोध के मुताबिक, इस नई आदत को अपनाने से व्‍यक्ति जरूरत के मुताबिक ही खाता है। यह ठीक वैसा ही है जैसे फास्‍ट म्‍यूजिक सुनने के दौरान जॉगिंग करते समय हम ज्‍यादा तेज दौडने लगते है। ऐसा इसलिए होता है, क्‍योकि हमारे आस-पास बजने वाला संगीत हमारी शारीरिक क्रियाओं को प्रभावित करता है।

4. Sangeet Sunane Se Immunity System Ko Majbut Karta Hai

संगीत का असर तन-मन दोनों पर होता है। एक शोध में पाया गया है कि म्‍युजिक सुनने से शरीर की कोशिकाए स्‍वस्‍थ रहती है। शरीर में पाए जाए जाने वाले इम्‍युनोग्‍लोबुलिन ए में वृद्धि‍ होती है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। साथ ही पाचन प्रक्रिया पर भी अच्‍छा असर देखने को मिलता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, संगीत सुनने से शरीर के इम्‍यून सिस्‍टम के लिए उपयोगी एंटीबॉडी के स्‍तर में सुधार होता है। ये रोगोंके खिलाफ हमारे शरीर की सुरक्षा करते है। संगीत से तनावग्रस्‍त मांसपेशियों को आराम मिलता है। सूजन कम होती है, एथेलेटिक परफॉमेर्स अच्‍छी होती है और हृदय से जुडे रोगों से भी राहत मिलती है।

5. Sangeet Sunane Se Tanav (Tension) Kam Hota Hai

आज ज्‍यादातर लोग भागदौड भरी दिनचर्या और बेहतरीन जीवनशैली के कारण तनाव से घिरे रहते है। हर किसी के पास बहुत से काम है। ऐसे में खुद पर ध्‍यान नही देते। जरूरी है दिन में थोडा वक्‍त अपने लिए निकालकर संगीत के साथ बिताएं। म्‍यूजिक आपका ध्‍यान तनाव से हटाकर दूसरी ओर ले जाता है। यह तनाव के साथ अन्‍य कई विकारों से भी राहत देता है। जब संगीत सुन रहे होते है, जो आप दुनिया भर की तमाम बातों को भूलकर उसमें खो जाते है।इससे दिमाक के साथ मन को भी शांति मिलती है।

6. Sangeet Sunane Se Memory Bhi Badhati Hai

अगर आप गानों को गुनगुनाते रहते है, तो अच्‍छा काम करते है। यह याद्दाश्‍त को दुरूस्‍त करने का एक बेहतरीन नुस्‍खा है। फिनलैंड की हेससिंकी यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि गीत गुनगुनाने से याद्दाश्‍त मजबूत होती है। इस शोध के अनुसार, संगीत मानसिक रोगियों की देखभाल में लाभकारी है। इसे डिमेंशिया की विभिन्‍न चरणों में असरदार माना गया है। म्‍यूजिक सुनने से नर्वस सिस्‍टम ठीक रहने के साथ  एकाग्रता बढती है ।

Location:India India

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Thanks You Guys
Please Share This Link