अगर आप बिटकॉइन कमाना चाहते है तो इससे बेहतर आपको साइट नहीं मिलेगी? तो बिटकॉइन कमाने के लिए क्लिक करे

Search Your Topic In This Blog : I think I written about that.

2017-04-28

Difference Between Cooler and Air Conditioner Fayde In Hindi

Kiski Air Better Hain Cooler Ki Ya AC Ki


कूलर या एसी की हवा बेहतर

गर्मी में चैन की नींद सोने के लिए कोई कूलर खरीदता हैतो कोई एसी। एसी में दिनभर रहे या फिर कूलर में,दोनो के कुछ फायदे भी है और नकुसान भी। इस बात को क्‍या आप जानते है 

गर्मी में न घर में चैन और न ही बाहर। प्‍यास लगती हैतो ठंडा पानी पी लेते हैलेकिन ठंडी-ठंडी हवा कहां से लाएं ऐसे में हमारे सामने दो ही विकल्‍प बचते हैकूलर या फिर एसी।

 एसी की ठंडी हवा पल में जहां ठंडक और सुकून देकर गर्मी से राहत देती हैतो वहीं कूलर भी शरीर को कूल करने में कोई कंसर नही छोडता। दोनों आपको गर्मी से राहत तो देते हैलेकिन दोनों के कुछ फायदे भी है और नुकसान भी। 

एसी कूलर की अपेक्षा गर्मी में ज्‍यादा सुकून देती हैलेकिन इससे निकलने वाली हवा नेचुरल नही होती। कूलर एसी से कई मायनों में बेहतर होता है बशर्ते कि आप उसकी साफ-सफाई का ध्‍यान रखें।  कूलर में आप एसी की तुलना में कितने भी समय तक रह सकते हैलेकिन कई बार साफ-सफाई न करने से इसके पानी में डेगूमलेरिया और चिकनगुनियां के मच्‍छर पनप जाते है। ये मच्‍छर सेहत के लिए हानिकारक हो सकते है। ऑफिस में आप एसी में कई घंटे बिताते हैजिससे पसीना नही निकलता।  एसी से जब आप बाहर निकलते हैतो अचानक शरीर से अधिक पसीना निकलता हैइससे आप गर्मी में चिडचिडापन महसूस करते है।

 यदि आप एसी से निकलता सामान्‍य तापमान या गर्म स्‍थान पर जाते हैतो आपको बुखार भी हो सकता है।  अधिक देर तक एसी में रहने पर सांसो से संबंधित समस्‍याएं भी होने का खतरा रहता है।  ऐसा इसलिए होता हैक्‍योकि महीनों एसी की सफाई न करने से उसमें धूल जमा हो जाती है। एसी चलाने समय दरवाजे-खिडकिया बंद कर लेते हैजिससे बाहर की ताजी हवा अंदर नही आ पाती।

  इससे कमरे में मौजूद हवा एसी से निकलने वाली धूल-गंदगी से प्रदूषित हो जाती है। ये धूल-कण सांसो में प्रवेश कर जाते हैजिससे सांसो से संबंधित समस्‍याए हो सकती है। उन्‍हे इसका विशेष ध्‍यान रखना चाहिए,जो अस्‍थमा से पीडित है। ऐसा भी मानाजाता है कि जो लोग लगातार एसी में रहते हैउनका वजन बढ जाता है। ऐसा इसलिए होता हैक्‍योकि एसी में रहने के दौरन मेटाबॉलिज्‍म कम होता है। दिनभर एसी में रहकर आप बेशक काम करते होंलेकिन पसीना न निकल पाने के कारण फैट बर्न नहीं होता।

 इससे कुछ लोगों में वजन बढने की शिकायत आती है। वही कूलर में रहनेवाले लोगों को ऐसी कोई भी शारीरिक समस्‍याएं नही आती है। कूलर के साथ एक समस्‍या यह है कि ये हयूमिडिटी को कम करने की बजाय बढाता है। इससे गर्मी और चिपचिता अधिकम महसूस होता है।

एसी में ह्यूमिडिटी विल्‍कुल नही होतीइसलिए त्‍वाचा रूखी हो जाती है। एसी त्‍वचा कि प्राकृतिक नमी समाप्‍त कर देती है।  ऐसे में पानी खूब पिएं ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Thanks You Guys
Please Share This Link