अगर आप बिटकॉइन कमाना चाहते है तो इससे बेहतर आपको साइट नहीं मिलेगी? तो बिटकॉइन कमाने के लिए क्लिक करे

Search Your Topic In This Blog : I think I written about that.

2019-08-30

फॉरेन लैंग्वेज में करियर इन इंडिया, foreign language क्या है?? विदेशी भाषा सीखने के फायदे Ya करियर In Hindi Jankari

Foreign Language क्या है Ya विदेशी भाषा क्या है??


 देश और विदेश की भाषाओं की जानकारी परंपरागत नौकरियों से अलग विभिन्न क्षेत्रों में जॉब की ढेरों द्वार खोल रही है.......

 ग्लोबलाइजेशन के दौर में नए क्षेत्र में नई संभावना तेजी से बढ़ रही है हालांकि आज भी ज्यादा छात्र डॉक्टर, इंजीनियर बनने या फिर मैनेजमेंट और आईटी जैसे सेक्टरो में नौकरी करने को प्राथमिकता देते हैं लेकिन ये वे क्षेत्र है जहां अब नौकरियों के अवसर कम होते जा रहे हैं या फिर वेतन उतने नहीं रह गए है, जितने हम उम्मीद करते हैं ऐसे में देशी और विदेशी भाषाओं की जानकारी विभिन्न क्षेत्रों में जॉब के ढेरों द्वार खुल रही है फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश, अरेबिक, कोरियन, जैपनीज, चाइनीज, इटालियन, रशियन और पर्सियन जैसी विदेशी भाषाए न केवल जॉब के अवसर पैदा कर रही है,बल्कि ये आपके लिए एक विस्तृत वैश्विक समाज को जानने का भी जरिया बन रही है। जब आप एक नई भाषा सीखते है तो दुनिया को देखने के लिए एक बिल्कुल नया परिप्रेक्ष्य खुलता है। आप न केवल उस भाषा का व्याकरण और उच्चारण सीखते हैं, बल्कि आप दुनिया के उस हिस्से के इतिहास और सांस्कृतिक से भी रूबरू होते हैं, जिस हिस्से कि वह भाषा है।

 व्यक्तित्व में आता है निखार 


एक शोध से यह भी पता चलता है कि स्कूल के स्तर पर ही मातृभाषा के साथ विदेशी भाषा सीखने वाले छोटे-छोटे बच्चे में अपनी मातृभाषा और विचारों की स्पष्टता पर बेहतर समझ विकसित होती है। वे उन लोगों की तुलना में अपने ग्रैंड में उल्लेखनीय सुधार दिखाते हैं, जो दूसरी भाषा का अध्ययन नहीं करते हैं। इसलिए एक नई भाषा सीखने से जीवन कौशल भी बढ़ जाता है और वह आपके दृश्टिकोण को विस्तृत कर उसमे शिक्षा के मूल्यों को भी पिरोती है। 

 योग्यता Eligibility


हालाँकि कोई भी भाषा सीखने के लिए कोई विशेष शैक्षिणिक योगिता की अनिवार्यता नहीं है। आप  स्कूली शिक्षा के दौरान भी कोई एक विशेष देशी या विदेशी भाषा एक विषय के रूप में पढ़ सकते है। विदेशी भाषाओँ के लिए उच्च  स्तर की शिक्षा के लिए कुछ विशेष संस्थान होते हैं, जहां 12वीं के बाद प्रवेश लेकर आप भाषा विशेष में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं ये कोर्स 6, 9, 12, 18  महीने या इससे अधिक के भी हो सकते हैं। आप विभिन्न विश्वविद्यालयों से पार्ट टाइम या फुल टाइम सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं और इसके बाद परफेक्शन के लिए एडवांस लेवल की शिक्षा ले सकते हैं।

स्किल Skills


भाषा के आधार पर मिलने वाली नौकरियों के लिए आपके पास शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ कुछ स्किल्स का होना भी बेहद जरूरी है-
जैसे-
  • जिस भाषा को आप सीखना चाहते हैं, उसके प्रति रुचि होनी चाहिए।
  • भाषा विशेष को सुनकर एक बार में ही आत्मसात करने की योग्यता होनी चाहिए।
  • भाषा को उसके संदर्भ में समझ सकने का सामर्थ्य होना चाहिए।
  • प्रेजेंस आफ माइंड यानी बुद्धि तत्परता का गुण अनिवार्य है। वर्बल एबिलिटी यानि मौखिक   क्षमता भी जरूरी है।
  • भाषा को अभिव्यक्त करने का सही तरीका पता होना चाहिए।

जॉब्स Description


कोई भी भाषा सीखने के बाद आपके पास विभिन्न जॉब प्रोफाइल उपलब्ध रहते हैं। इनमें से प्रत्येक में आप अपना करियर संवार सकते हैं जैसे- इंटरप्रेटर, पर्यटक के लिए गाइड, ट्रांसलेटर, बीपीओ, फॉरेन सर्विसेज, टीचिंग के क्षेत्र प्रमुख है। टेलीकॉन्फ्रेंसिंग या विडिओकॉन्फ्रेंसिंग जैसी टेक्नोलॉजी आने से अब आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर किसी भी व्यक्ति या व्यक्तियों के साथ उनकी भाषा में मीटिंग कर सकते हैं।



 वेतन Salary


यूरोपीय भाषाओ जैसे फ्रेंच और जर्मनी के जानकार एक फ्रेश ग्रेजुएट को एक बड़ी कंपनी में  ₹50000 से 60000 रुपये प्रति माह वेतन मिल सकता हैं। 

 1250000 कर सकते हैं ज्यादा वेतन पा सकते हैं शुरुआती वेतन

प्रमुख संस्थान Main University


बनारस हिंदू, यूनिवर्सिटी
www.bhu.ac.in

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी
www.ignou.ac.in

दिल्ली यूनिवर्सिटी 
www.du.ac.in

लेंग्मा स्कूल ऑफ़ लैंग्वेज इन दिल्ली
www.langmaintemational.com

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Thanks You Guys
Please Share This Link